बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए करें सही स्कूल में निवेश

आजकल के इस आधुनिक और विकसित दौर में शिक्षा प्रणाली का बेहतर होना उतना ही जरूरी है जितना जीवन में खाने का महत्व है क्योंकि बेहतर शिक्षा प्रणाली ही बच्चों के बेहतर भविष्य का रास्ता बनती है। ऐसे में अपने बच्चों के लिए सही स्कूल का चुनाव करना किसी कड़ी चुनौती से कम नहीं है। जिस प्रकार मार्केट में किसी भी सामान की आपको ढेरों वैरायटी और अलग-अलग ऑफर मिल जाते हैं उसी प्रकार से आजकल शिक्षा के क्षेत्र में भी कम्पटीशन बहुत बढ़ गया है।

ऐसे में अपने बच्चों के लिए सही स्कूल का चयन करना बहुत ही कठिन हो गया है। सभी माता पिता की ये चाहत होती है उसके बच्चे को एक अच्छी शिक्षा मिले ताकि उसका आने वाला भविष्य आज से बेहतर हो सके। ऐसे में हर किसी का ये मानना होता है कि जितना महँगा स्कूल होगा वहाँ उतनी ही अच्छी पढ़ाई होगी। लेकिन ये बात किस हद तक सही है?


क्या महंगे स्कूल ही बेहतर शिक्षा देते हैं?

शिक्षा के क्षेत्र में होते विस्तार के कारण हमारे देश में कई ऐसे हाइफाई स्कूल हैं जिनकी फीस आसमान को छूती है। ऐसे में अगर कोई सामान्य वर्ग का व्यक्ति अपने बच्चों को पढ़ाने के बारे में सोच भी नहीं सकता है। ये जरूरी नहीं की महंगें स्कूल शिक्षा भी अच्छी दें कई बार ये भी देखा जाता है कि नॉर्मल स्कूल से शिक्षित बच्चे अपने भविष्य में कई सफलता हासिल करते हैं।

आइये जानते हैं कि उन टिप्स के बारे में जिनको ध्यान में रखा जाए तो आप अपने बच्चों के लिए एक बेहतर स्कूल का चयन कर सकते हैं।

शिक्षकों की अहम भूमिका –

हर बच्चे के लिए उसका स्कूल एक तरह से उसका दूसरा घर होता है इसलिए स्कूल के साथ उसके शिक्षक की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। क्योंकि जीवन में शिक्षक की भूमिका माता-पिता के समान होती है ऐसे में अध्यापकों का व्यवहार और बच्चों के प्रति उनका आचरण काफी हद तक बच्चों की ग्रोथ पर निर्भर करता है। वहीं ज्यादा महंगे और हाइफाई स्कूल में ये जरूरी नहीं होता की बच्चों को सही डिसिप्लिन सिखाया जाए।

छात्रों के भावनात्मक दृष्टिकोण से –

सभी माता-पिता अपने बच्चों के सफल होने की ख़्वाहिश रखते हैं और उन्हें अपनी क्षमता में उपलब्ध सर्वोत्तम चीजों को प्रदान करने में मदद करते हैं। ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चों को उच्च श्रेणी के स्कूल में भर्ती करवाते हैं। लेकिन कई बार ये भी देखा जाता है कि पेरेंट्स अपने बच्चों को बड़े स्कूल में एडमिशन करवा तो देते हैं लेकिन कई बार बच्चे अन्य बच्चों के परिवार और स्टेस से अपनी तुलना करने लगते हैं ऐसे में बच्चों के अंदर हीन भावना आने लगती है। ऐसे में ये जरूरी है कि अपने बच्चों को एडमिशन ऐसे स्कूल में कराये जहां दिखावा कम हो और शिक्षा को ज्यादा महत्व दिया जाए।

पढ़ाई के साथ एक्सट्रा करिक्युलर एक्टिविटीज़

स्कूल में एडमिशन करवाते समय हमेशा ये जरूर देखें कि वहाँ पढ़ाई के साथ बच्चों को एक्सट्रा करिक्युलर एक्टिविटीज़ भी करवाई जाये ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। इसके साथ ही स्कूल में दी जाने वाली शिक्षा, डिसिप्लिन और संस्कार उनके जीवन में आगे चल कर बहुत काम आते हैं। स्कूल में मिलने वाली शिक्षा बच्चों को बेहतर व्यक्तिव का इंसान बनती है और साथ ही उनमें छुपी खूबियों को उजागर करने में भी मदद करती है।

अगर आप भी अपनी बच्चों का एडमिशन एक ऐसे स्कूल में करवाना चाहते हैं जहां आपके बच्चों का पूर्ण विकास हो तो VSI इंटरनेशनल स्कूल आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आइये जानें ये स्कूल किस तरह से है बेहतर आपके बच्चों के लिए-

VSI इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल को वर्ष 2017 के उभरते स्कूल के रूप में माननीय शिक्षा मंत्री द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। जो ये दर्शाता है कि यहाँ की शिक्षा प्रणाली का निर्माण स्टूडेंट के ग्रोथ और भविष्य को ध्यान में रख कर किया जाता है।

VSI इंटरनेशनल स्कूल सभी प्रमुख सुविधाओं के साथ जयपुर में सबसे अच्छा अंग्रेजी माध्यम स्कूल माना जाता है। जो पूर्ण रूप से एक वातानुकूलित स्कूल है, जिसमें प्ले ग्रुप से लेकर सीनियर सेकेंडरी तक के छात्र रहते हैं।

अच्छी शिक्षा प्रणाली और बेहतर शिक्षकों के बल पर यहाँ के हर शीर्ष श्रेणी; विज्ञान, वाणिज्य और कला स्ट्रीम में स्टूडेंट्स हर वर्ष शानदार रिजल्ट हासिल करते हैं।

छात्रों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हए हर क्षेत्र के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में नृत्य, संगीत, गायन, खेल आदि जैसे पाठ्येतर गतिविधियों में बच्चों को निपुण किया जाता है। ताकि भविष्य में चल कर सभी छात्र अपनी पसंद और गुण के हिसाब से अपना करियर चुन सके।

कई वर्षों से भारत को उच्च गुणवत्ता वाले सीए प्रदान करने वाले कोचिंग इंस्टीट्यूट VSI जयपुर प्रबंधन द्वारा इसे प्रबंधित किया जाता है। जो इसकी सफलता के मुख्य कारणों में से एक है।

अगर आप भी अपने बच्चों के लिए एक बेहतर स्कूल कि तलाश में हैं जो बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ व्यावहारिक ज्ञान भी तो VSI इंटरनेशनल स्कूल सबसे बेहतर विकल्प हैं। यहाँ पर उपस्थित पोज़ेटिव और भरोसेमंद शिक्षक न केवल बच्चों को अच्छी शिक्षा देते हैं बल्कि जीवन के प्रति बच्चों के आचरण को पॉजिटिव रखने में भी मदद करते हैं।

बच्चों के अनुकूल वातावरण का निर्माण करते हुए शिक्षक द्वारा बच्चों को पॉजिटिव -डिसिप्लिन सिखाया जाता है। जिससे छात्रों को सामाजिक एवं मानसिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रेरित किया जा सके। साथ ही VSI इंटरनेशनल स्कूल में बिना किसी मारपीट व उग्रशीलता के छात्रों को समझाया जाता है ताकि बच्चों के अंदर नकारात्मक-स्वभाव न उत्पन्न हो और वो शालीनता से बातों को समझे। क्योंकि इस तरह का आचरण ही बच्चों को बुलंदी पर ले कर जाता है।

देखें ये विडियो -



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Invest in the right school for the good future of children
Invest in the right school for the good future of children


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZmIbQ7
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments