Govt Jobs: 31,000 पदों पर भर्ती के लिए 2 अगस्त 2020 को होगी रीट परीक्षा

Govt Jobs: व्याख्याता परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने को लेकर मंगलवार को सचिवालय में बैठकों का लंबा दौर चला। सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने पहले शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और फिर मुख्यमंत्री के साथ बैठकें कीं। बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेरोजगारों के लिए हजारों पदों पर भर्ती व भर्ती परीक्षा की तिथि जारी की। हालांकि, जनवरी में होने वाली व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तारीख में परिवर्तन नहीं किया गया है। यह परीक्षा तय समय पर ही होगी।

ये भी पढ़ेः अगर सुनने और लिखने में है रूचि तो ये कॅरियर ऑप्शन्स हैं सबसे अच्छे

ये भी पढ़ेः समुद्री लहरों के बीच रोमांच है पसंद तो ये कॅरियर हैं सबसे अच्छे ऑप्शन्स

बैठक में तय किया गया कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31 हजार पदों को भरने के लिए 2 अगस्त, 2020 को रीट आयोजित होगी। जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) के अभ्यर्थियों के लिए 6,080 पद आरक्षित रहेंगे। व्याख्याता पदों पर भर्ती के लिए सितंबर 2020 में फिर परीक्षा होगी। बैठक के बाद शिक्षा राज्यमंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी कि तीन हजार पदों पर व्याख्याता भर्ती परीक्षा होगी। जिससे अभ्यर्थियों को एक और मौका मिल सकेगा।

ये भी पढ़ेः कॉमर्स में है जबरदस्त कॅरियर, मिलेंगे ढेरों जॉब्स, स्टार्टअप्स के ऑप्शन्स

ये भी पढ़ेः तीसरी कक्षा की बच्ची पढ़ाती है 10वीं के बच्चों को, केवल 8 वर्ष की उम्र में किया ये कारनामा

लेवल टू की भर्ती के लिए खास प्रावधान
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि तृतीय श्रेणी लेवल-2 भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। साथ ही तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता है। इसलिए उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए प्रश्न पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाए कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2roSQNu
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments