EXAM TIPS: बोर्ड में ऐसे आएंगे अच्छे अंक, शिक्षकों ने बताएं मूलमंत्र

राजस्थान के राजकीय स्कूलों में 12वीं के विद्यार्थियों (Students) के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं (Pre-board exams) तीन फरवरी से बोर्ड पैटर्न पर ही होंगी। इस संबंध में राज्य सरकार (State government) की ओर से अभियान स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। हालांकि स्कूलों में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की कमी का मुद्दा छात्र शिक्षा राज्यमंत्री के समक्ष उठा चुके हैं, लेकिन परीक्षाओं को लेकर विभाग उपलब्ध संसाधनों में बेहतर परिणाम की उम्मीद कर रहा है। शिक्षकों को उक्त अभियान से जोडऩे और बोर्ड परीक्षाओं में विद्यार्थियों व स्कूलों का परिणाम सुधारने के लिए जयपुर जिले व ग्रामीण स्कूलों के 880 प्रधानाध्यापक और संस्था प्रधानों ने चर्चा की। जगतपुरा स्थित एसकेआइटी में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जयपुर की ओर से आयोजित बोर्ड परीक्षा उन्नयन कार्यशाला में संयुक्त निदेशक बंशीधर गुर्जर समेत शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शिक्षकों से संवाद किया। संयोजक जगदीश चंद्र मीणा ने बताया कि मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ थे। इस दौरान 19 ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे।
परिणाम सुधारने के ये बताए मंत्र
बच्चों के साथ स्नेहपूर्ण व्यवहार रखें। उन्हें लगातार प्रोत्साहित करें।
बच्चों के तीन ग्रुप बनाएं। कमजोर, औसत और टॉपर विद्यार्थी। टॉपर का कमजोर छात्रों से संवाद कराएं। कमजोर विद्यार्थी को आसान और औसत टॉपिक की तैयारी कराएं।
बोर्ड की वेबसाइट पर मौजूद टॉपर की कॉपियां विद्यार्थियों को दिखाएं।
प्री बोर्ड (Pre board) में वीक्षकों की ड्यूटी को गंभीरता से लें। परीक्षा के बाद कॉपी मूल्यांकन कर विद्यार्थी और परिजनों को दिखाएं।
विषय अध्यापक से विषय का प्रश्नपत्र तैयार करवाएं। कई बार अध्यापक प्रश्नपत्र ही तैयार नहीं कर पाते। इसकी तत्काल समीक्षा होनी चाहिए। कई अध्यापकों ने गत सालों में बोर्ड के पेपर को हूबहू उतारकर बच्चों को बांट दिया, यह नहीं होना चाहिए।
जयपुर में 97 स्कूल ऐसे हैं, जिनमें परिणाम न्यून रहा है। ऐसे स्कूलों में परिणाम सुधारने के लिए विशेष रूप से अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
रेमेडियल व अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर तैयारी करवाएं।
एक फरवरी से मिलेंगे प्रश्नपत्र
जयपुर जिले के प्रश्नपत्र गुरुवार को पहुंच गए। इन्हें 1 फरवरी से वितरित किया जाएगा। प्रश्नपत्र बालिका उ.मा. विद्यालय मालवीय नगर से वितरित होंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/38TLLEF
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments