CBSE Recruitment Notification 2024: सीबीएसई बोर्ड में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें अप्लाई

CBSE Recruitment Notification 2024: सरकारी नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए खबर काम की है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आपको अपनी किस्मत बनाने का मौका दे रहा है। सीबीएसई ने असिस्टेंट सेक्रेटरी, अकांउट ऑफिसर, जूनियर इंजीनियर, जूनियर ट्रांसलेटर ऑफिसर, अकाउंटेंट और जूनियर अकाउंटेंट के पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार जल्द ही अप्लाई करें। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तारीख


सीबीएसई भर्ती 2024 (CBSE Recruitment 2024) के माध्यम से 118 पदों पर बहाली की जाएगी, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च 2024 से शुरू होगी। वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 अप्रैल 2024 है।

इन पदों पर है भर्ती (CBSE Bharti Notification)


सीबीएसई द्वारा निकाली गई भर्ती में किन पदों पर बहाली होगी इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दी गई तस्वीर को देखें।

cbse.png

बता दें कि चयनित उम्मीदवार को भारत के किसी भी क्षेत्र में पोस्टिंग मिल सकती है। सीबीएसई ने ये भी कहा है कि सीट्स निश्चित नहीं है, ये घटाए या बढ़ाए भी जा सकते हैं। उम्र सीमा, आवेदन शुल्क, मापदंड आदि जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।

सीबीएसई का क्या रोल है? (CBSE In India)


सीबीएसई का फुलफॉर्म केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) है। CBSE भारतीय शिक्षा प्रणाली (Indian Education System) में एक राष्ट्रीय बोर्ड की भूमिका निभाने वाली संस्था है, जिस पर केंद्र सरकार का नियंत्रण है। सीबीएसई से संबंधित स्कूल हर साल 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए परीक्षाओं का आयोजन करता है।

सीबीएसई से जुड़े रोचक तथ्य (Facts About CBSE)

  • 26 देशों में 240 से अधिक स्कूल सीबीएसई के तहत संचालित होते हैं
  • केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई को संचालित किया जाता है लेकिन अपने सभी खर्चों के लिए सीबीएसई स्ववित्तपोषित है
  • भारत में इसकी जड़ें ब्रिटिश हुकूमत के दौर की हैं


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/afvjS2h
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments