Rajasthan Police SI Bharti: राजस्थान पुलिस में SI बनने के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

Rajasthan Police SI Bharti: राजस्थान में युवाओं को पुलिस की नौकरी खूब पसंद आती है। लेकिन कई युवाओं को ये नहीं पता होता है कि इसके लिए क्या करना होता है। ऐसे में हम आज आपको बताएंगे कि राजस्थान पुलिस में SI बनने के लिए क्या करना होगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के जरिए राजस्थान पुलिस-SI के पदों पर बहाली की जाती है।

राजस्थान की संस्कृति की समझ है जरूरी


RPSC की ओर से SI की भर्ती निकाली जाती है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। उम्मीदवार इस आवेदन को भरकर ऑनलाइन जमा करते हैं। ऐसे युवा जो किसी भी विषय से ग्रेजुएट हैं, हिंदी भाषा का ज्ञान है और राजस्थान की संस्कृति की समझ रखते हैं, वो राजस्थान SI के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र सीमा में आरक्षित वर्ग और महिलाओं को छूट मिलती है।

कैसे होता है चयन? (Selection Process Of Rajasthan SI)


राजस्थान SI भर्ती में चयन के लिए अभ्यर्थियों को तीन चरण की परीक्षाओं से गुजरना होता है। लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर युवाओं को चुना जाता है। बता दें, लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय (RPSC SI Exam Pattern) होती है, जिसे ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाता है। परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य विज्ञान और राजस्थान के इतिहास व संस्कृति संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।


लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी को PST और PET के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है और फिर इंटरव्यू और डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन। सभी चरणों में सफलता हासिल करने के बाद ही आप SI पद के लिए चुने जाएंगे।

राजस्थान पुलिस में इन पदों पर होती हैं भर्तियां

  • सब इंस्पेक्टर (जिला बल)
  • सब इंस्पेक्टर (शस्त्र)
  • सब इंस्पेक्टर (क्यूडी)
  • सब इंस्पेक्टर (रेडियो)
  • सब इंस्पेक्टर (एफ. प्रिंट)
  • सूबेदार प्लाटून कमांडर
  • सब इंस्पेक्टर (स्पेशल ब्रांच)


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/xS1J45C
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments