Teachers Dress Code: महाराष्ट्र सरकार ने शिक्षकों के जींस और टी-शर्ट पहनने पर लगाई रोक, पढ़ें पूरी गाइडलाइन

Teachers Dress Code In Maharashtra Schools: शिक्षक छात्रों के जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं। वे हमारे जीवन को संवारने का काम करते हैं। छात्रों को संयम में रखने के लिए शिक्षकों का संयम में रहना जरूरी है, इसलिए समय-समय पर स्कूलों में शिक्षकों के लिए भी नए नियम बनाए जाते हैं। इसी सिलसिले में महाराष्ट्र सरकार ने स्कूल शिक्षकों की ड्रेस कोड को लेकर नया फरमान जारी किया है, जिसके तहत शिक्षकों के जींस और टी-शर्ट पहनने पर रोक लगाई गई है। सरकार के सर्कुलर में शिक्षकों के कपड़ों को लेकर कई सारी पाबंदी है। यह नियम न सिर्फ सरकारी स्कूल के शिक्षकों पर लागू होंगे बल्कि प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होंगे। हालांकि, शिक्षक यूनियन सरकार के इस फरमान का विरोध कर रहे हैं।

शिक्षकों का पहनावा उनके व्यक्तित्व को दर्शाता है (Maharashtra Government)


राज्य सरकार की ओर से शिक्षकों के कपड़े को लेकर जो सुर्कलर जारी किया गया उसमें कहा गया है कि शिक्षकों का पहनावा उनके व्यक्तित्व का अहम हिस्सा है और दूसरों पर इसका असर पड़ता है। ऐसे में शिक्षकों को उनके पद के अनुरूप ही कपड़े पहनना चाहिए। शिक्षकों की पोशाक साफ होनी चाहिए और स्कूलों को अपने शिक्षकों के लिए एक ड्रेस कोड जारी करना चाहिए।


यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के बाद अब दिल्ली ने किया गर्मी की छुट्टियों का ऐलान

क्या पहनें और क्या न पहनें? (Teachers Dress Code)


सरकार द्वारा जारी नए आदेश में शिक्षकों के कपड़े पर बहुत सी पाबंदियां लगाई गई हैं। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग ड्रेस कोड तय किया गया है।

महिला शिक्षक (Teachers Dress Code)

महिलाओं को जींस या टी-शर्ट (Jeans T-Shirt), गहरे रंग, प्रिंट या डिजाइन वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं होगी। महिलाएं साड़ी, शूट, सलवार और दुपट्टा पहन सकती हैं, लेकिन हल्के रंग की और सिंपल सी।

पुरुष शिक्षक (Teachers Dress Code)

वहीं पुरुष शिक्षकों के लिए यह कहा गया है कि वो शर्ट और ट्राउजर पैंट पहनें, शर्ट अंदर से टकिंग होनी चाहिए। शर्ट हल्के रंग की और पैंट गाढ़े रंग की। पुरुष शिक्षक स्कूल में जींस और टी शर्ट नहीं पहन सकते हैं। साथ ही ग्राफिक डिजाइन वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है।


यह भी पढ़ें- क्या आपके शिक्षक में नहीं हैं ये 5 गुण?

वहीं इस सर्कुलर में कपड़ों के साथ महिला और पुरुष शिक्षक के जूतों को लेकर भी आदेश जारी किया गया है। महिला और पुरुष दोनों को ही ऐसे फुटवेयर (Footwear For Teachers) पहनने चाहिए जो पोशाक को शोभा दे। पुरुष शिक्षकों को जूते पहनने चाहिए। स्काउट गाइड शिक्षकों को स्काउट गाइड ड्रेस पहनना होगा। अगर किसी शिक्षक को मेडिकल कारणों से जूता पहनने में परेशानी है तो उन्हें छूट दी जाएगी।

नाम के आगे लगेगा टी (Maharashtra Schools Guidelines)


इसी के साथ सरकार ने शिक्षकों को डॉक्टरों की तरह अपने नाम के आगे ‘Tr’ लगाने की अनुमति दी है। मराठी में ‘टी’ और अंग्रेजी में ‘Tr’ लगाना चाहिए। यह संबोधन शिक्षक अपने गाड़ियों पर भी लगा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/n8zhYUc
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments