Career Tips: कई सालों से नहीं हुआ है प्रमोशन, अपनाएं ये टिप्स, सफलता कदम चूमेगी

Career Advice Tips: प्रोफेशनल जीवन में ग्रोथ हर व्यक्ति को चाहिए। लेकिन इसके लिए सदैव सक्रिय रहना होता है और ढेरों प्रयत्न करने होंगे। सिर्फ पढ़ाई और डिग्री की दम पर कार्यक्षेत्र में ऊंचाई हासिल नहीं की जा सकती। पढ़ाई और डिग्री के अलावा भी आपको अन्य दिशाओं में प्रयास करने होंगे। आइए, आज जानेंगे ऐसे कुछ टिप्स (Tips For Career Growth) जिनकी मदद से आप अपने काम में शीर्ष पर पहुंच सकेंगे।

गुरु की खोज करें (Career Tips)


जीवन में आगे बढ़ने के लिए गुरु की जरूरत सदैव है। ऐसे में आप कार्यक्षेत्र पर भी गुरु की तलाश करें। दफ्तर में आपके गुरु की भूमिका गूगल (Google Learning) निभा सकता है। साथ ही आप किसी सीनियर से सीख सकते हैं।


यह भी पढ़ें- कम उम्र में कर ली नौकरी, अब करना चाहते हैं पढ़ाई…IIM दे रहा है एमबीए करने का मौका

कड़ी मेहनत से मिलेगी सफलता


सफलता रूपी ताले की चाबी कड़ी मेहनत है। किसी में काम या क्षेत्र में शीर्ष पर पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत जरूरी है। आप अपने कार्य में लगनशील रहें। दफ्तर में जो टास्क मिले उसे निर्धारित समय पर पूरा कर लें। किसी भी काम में अपना बेस्ट देने की कोशिश करें। नियमित अभ्यास और कड़ी मेहनत से दफ्तर में आपकी एक अलग पहचान बन जाएगी, जिससे प्रमोशन (How To Get Promotion) पाने में आसानी होगी।

अपनी सीमाएं तय करें (Fix Your Duty)


जीवन में एक मनुष्य हर एक चीज के पीछे नहीं भाग सकता। ऐसे में हमें अपनी सीमाएं तय करनी होती है। हर काम के पीछे भागने से आप किसी एक काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे। ऑफिस में सभी की नजर में अच्छा बनने के लिए ऐसा बिल्कुल न करें। इसका प्रभाव आपकी क्षमता पर पड़ेगा। अपनी शक्ति और कमजोरियों के हिसाब से अपनी सीमाएं तय करें।

career_advice_tips.png

अनुशासन के मंत्र को अपनाएं (Mantra For Career Growth)


जीवन में सफलता पाने का मूल मंत्र है अनुशासन। फिर चाहे स्कूल-कॉलेज वाला जीवन हो या दफ्तर की बात हो, एक अनुशासित व्यक्ति ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाता है। समय के पाबंद बनें। समय पर दफ्तर पहुंचना और समय पर सारे काम निपटाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- JEE में स्टेट टॉपर…35 लाख की जॉब ऑफर छोड़कर बने IPS, जानिए अर्चित चांडक की कहानी

सवाल करें (Do Ask Questions)


कई लोग शर्मीले स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोग किसी से मदद नहीं मांग पाते हैं, न ही सवाल कर पाते हैं। कार्यक्षेत्र में सवाल करना एक हुनर है और हर व्यक्ति को सवाल करना चाहिए।

प्रमोशन पाने वाले लोगों को फॉलों करें (How To Get Promotion)


अगर आप अपने करियर में प्रमोशन पाने (How To Get Promotion) की सोच रखते हैं, तो प्रमोशन पाने वाले लोगों को जरूर फॉलो करें। उनकी कार्यशैली को करीब से देखिए। आपको उनके जैसा नहीं बनना है बल्कि उनसे गुण सीखकर और भी आगे निकलना है। हालांकि, अपने सीनियर्स के साथ विनम्र रहें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/1O9UcIz
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments