cbse 10th board exam preparation tips: सामाजिक विज्ञान परीक्षा की तैयारी ऐसे करें

सामाजिक विज्ञान (Social Science) सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा (CBSE class 10 exam) में मुख्य विषयों में से एक है। कक्षा 10 के सामाजिक विज्ञान के पाठ्यक्रम में मुख्य रूप से इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र (History, Geography, Political Science and Economics) से सामग्री शामिल है।

सामाजिक विज्ञान विषय के लिए सीबीएसई कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 (Cbse class 10th board exam 2020) को 18 मार्च को सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।


हालांकि सामाजिक विज्ञान एक स्कोरिंग विषय है, लेकिन अधिकांश छात्रों को यह कठिन लगता है क्योंकि पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है। हालांकि, सही योजना और कड़ी मेहनत के साथ, आप परीक्षा में एक अच्छा ग्रेड सुरक्षित कर सकते हैं।

आपकी सामाजिक विज्ञान परीक्षा की तैयारी को अधिक प्रभावी और व्यवस्थित बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

समय प्रबंधन (Time Management)

परीक्षा और तैयारी दोनों परीक्षाओं के लिए समय प्रबंधन कौशल बहुत मायने रखता है। आपको प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित करना चाहिए और उसे निर्धारित समय में कवर करना चाहिए। यह आपको परीक्षा लिखते समय अपने समय का प्रबंधन करने में मदद करेगा।

अपना अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें (Prepare your study schedule)

परीक्षा पास है और ऐसे में देर रात तक पढ़ने की जरूरत नहीं है। हर कोई अलग है। कुछ सुबह पढ़ते हैं और कुछ रात को। ऐसे में स्व्यं तय करें सबसे अच्छा समय कौन सा है पढ़ने का। अपना अध्ययन कार्यक्रम तैयार करते समय, उसको स्वयं के अनुसार बनाएं।

सिलेबस को जानें (Know your syllabus)

सीबीएसई कक्षा 10 के पाठ्यक्रम में चार इकाइयां हैं। भारत और समकालीन विश्व - II, समकालीन भारत - II, लोकतांत्रिक राजनीति - II और आर्थिक विकास को समझना। जैसा कि चार इकाइयाँ महत्वपूर्ण हैं, अपने शेष समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करें।


छोटे नोट तैयार करें (Prepare short notes)

सामाजिक विज्ञान में बहुत सारी तारीखें और घटनाएं शामिल हैं। इसलिए, छोटे नोट्स बनाने से आपको इसे याद रखने में मदद मिलेगी। प्रत्येक विषय को कवर करने के बाद नोट्स बनाने का प्रयास करें। इन छोटे नोटों का उपयोग परीक्षा की तैयारी के अंतिम दिनों में भी किया जा सकता है।

नींद पूरी लें (Get some sleep)
स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है और छात्रों को परीक्षा की तैयारी के दौरान पर्याप्त नींद की कमी होती है। नतीजतन, स्वास्थ्य कमजोर हो जाता है और परिणाम को भी प्रभावित करता है। स्वस्थ भोजन खाएं, ढेर सारा पानी पिएं और स्वास्थ्य परिणामों से बचें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/310EUqh
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments