सहायक वन संरक्षक, वन रेंजर के 176 पदों पर नौकरी के अवसर

OPSC Recruitment 2023 : ओडिशा लोक सेवा आयोग (Odisha Public Service Commission) (ओपीएससी) (OPSC) ने इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों से सहायक वन संरक्षक ( Assistant Conservator of Forests) (ग्रुप ए-जेबी) और वन रेंजर (Forest Ranger) (ग्रुप बी) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती के जरिए कुल 176 पदों को भरा जाएगा। इनमें से सहायक वन संरक्षकऔर वन रेंजर के लिए क्रमश: 45 और 131 पद हैं। कुल पदों में 7 पद दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। वन रेंजर के 50 फीसदी पद बी.एससी (वानिकी) डिग्रीधारक अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे, जबकि अन्य 50 फीसदी पदों के लिए नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें। सरकारी कर्मचारी भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते वे निर्धारित आयु सीमा के अंदर आते हों।

आयु सीमा
1 जनवरी, 2023 तक अभ्यर्थियों ने 21 वर्ष की आयु हासिल कर ली हो, जबकि अधिकतम आयु 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी अभ्यर्थियों का जन्म 2 जनवरी, 1985 से पहले, जबकि 1 जनवरी, 2002 के बाद नहीं हुआ हो। एससी/एसटी, एसईबीसी, महिला, पूर्व सैनिक और दिव्यांग अभ्यर्थियों कों राज्य सरकार के नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क
राज्य सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, किसी भी श्रेणी के अभ्यर्थियों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों को ओडिया भाषा पढऩी, लिखनी और बोलनी आनी चाहिए।

29 जून तक कर सकते हैं आवेदन
अभ्यर्थी ओपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट opsc.gov.in पर लॉगिन कर 29 जून (रात 11.59 बजे) तक आवेदन कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/cFhK5pl
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments