India Post GDS Recruitment 2023 : जीडीएस पदों के लिए निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

India Post : भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) में नौकरी के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक (Gramik Dak Sevak) पदों पर भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के जरिए कुल 12828 पदों को भरा जाएगा। मैथ्स और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया हो) विषयों के साथ उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस के तहत अभ्यर्थियों का चयन ब्रांच पोस्टमास्टर (बीपीएम), सहायक ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक पदों के लिए किया जाएगा। यह भर्ती राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के लिए निकाली गई है।

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

चयन प्रक्रिया
10वीं में मिले अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्टेड कर चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए सामान्य, ओबीसी पुरुष अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए भरने होंगे। हालांकि, एससी, एसटी और महिला अभ्यर्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

11 जून तक करना होगा आवेदन
इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर लॉगिन कर 11 जून तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म में त्रुटिसुधार 12 से 14 जून के बीच किए जा सकेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7FU82An
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments