Safai Karamchari Recruitment 2024: राजस्थान में सफाई कर्मी की चयन प्रक्रिया में आया बदलाव

Rajasthan Safai Karamchari Recruitment 2024: राजस्थान सफाई कर्मी भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हो चुकी है। राज्य के 186 नगरीय निकायों में 24797 पदों पर भर्ती निकाली गई है। आवेदन की प्रक्रिया 4 मार्च से शुरू होगी। बता दें, इस भर्ती की घोषणा पूर्व की कांग्रेस सरकार के दौरान निकाली गई थी। लेकिन आचार संहिता लागू होने के कारण भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। वहीं अब नई भाजपा सरकार ने फिर से भर्ती शुरू कर इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। हालांकि, जिन उम्मीदवारों ने अप्लाई कर दिया है, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। ऐसे उम्मीदवार को फॉर्म में सुधार का मौका मिलेगा।

चयन प्रक्रिया (Safai Karamchari Recruitment)


उम्मदीवारों का चयन लॉटरी के आधार पर होगा। इसमें भर्ती से तीन गुणा अधिक उम्मीदवार को चुना जाएगा। इसके बाद 3 महीने तक प्रैक्टिकल टेस्ट होगा, जिसमें सभी उम्मीदवारों को सफाई करके दिखानी होगी। इन तीन महीनों के दौरान सरकार सभी उम्मीदवारों को पैसे भी देगी। प्रैक्टिकल टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर जिन उम्मीदवारों का चयन होगा, उन्हें सरकार दो साल के प्रोबेशन पीरियड के साथ चुनेगी। इसके बाद उन्हें स्थायी रूप से नियुक्त कर लिया जाएगा। लॉटरी का काम निकाय स्तर पर गठित चयन समिति देखेगी।

आयु सीमा और योग्यता (Safai Karamchari Recruitment 2024 Age & Eligibility)


राजस्थान सफाई कर्मी भर्ती परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है। वहीं अधिकतम आयु सीमा में वर्ग के आधार पर छूट मिलेगी। अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। साथ ही राज्य के किसी भी नगरीय निकाय केंद्र, राज्य के किसी भी विभाग केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा सत्यापित स्वशासी संस्था में संवेदकों को प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से सफाई करने का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम 1 साल का अनुभव प्रमाण पत्र (Work Experience Letter For Safai Karamchari) होना चाहिए।

कैसे करें आवेदन (Safai Karamchari Recruitment 2024 Application)

  • आवेदन करने के लिए sso.rajasthan.gov.in पर जाएं
  • रजिस्ट्रेशन कर खुद का यूजरआईडी पासवर्ड बना लें
  • लॉग इन करने के बाद रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें
  • Safai Karamchari Bharti 2024 के लिंक पर क्लिक करें
  • सभी डिटेल्स भरकर आवेदन करें
  • अपने डॉक्यूमेंट्स, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें
  • एक बार अच्छे से चेक करें और सबमिट करें


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/GWY9HmK
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments