SI Recruitment 2019: 6 जनवरी 2020 तक करें अप्लाई, ये हैं डिटेल्स

SI Recruitment 2019: बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने इन्फोर्समेंट सब इंस्पेक्टर के 212 पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 जनवरी 2020 है। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ बिहार के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे।

ये भी पढ़ेः बच्चों को बागवानी सिखा कर बन गया करोड़पति, जाने कहानी

ये भी पढ़ेः 'दूध' बेच कर भी कर सकते हैं लाखों की कमाई, जानिए कैसे होगा मुनाफा

उम्मीदवार द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी अथवा संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री अथवा समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना एक अगस्त, 2019 के आधार पर की जाएगी। ओबीसी पुरुषों के लिए अधिकतम आयु 21 वर्ष और महिलाओं के लिए 45 वर्ष रखी गई है। एससी या एसटी पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 47 वर्ष है।

ये भी पढ़ेः कभी रोज कमाते थे 2.5 रुपए, इस जबरदस्त ट्रिक से बन गए करोड़पति

ये भी पढ़ेः मोदी सरकार की नई स्कीम्स कर देंगी आपको मालामाल, जानिए कैसे काम लें

परीक्षा शुल्क व अन्य जानकारी
परीक्षा फॉर्म भरने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदक को 700 रुपए देने होंगे, जबकि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और विकलांग (पीडब्ल्यूडी) के लिए 400 रुपए परीक्षा शुल्क लगेगा। आवेदन पत्र शुल्क नेट बैंकिंग/ डेबिट/ क्रेडिट कार्ड/ यूपीआइ या ई-वॉलेट के माध्यम से जमा करा सकते हैं। प्र्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में दिया जाएगा लेकिन सही जवाब अंग्रेजी विषय के ही माने जाएंगे।

ये भी पढ़ेः 100 बार रिजेक्ट होने के बाद यूं जीता दिल, आज दुनिया करती है सलाम

ये भी पढ़ेः ऐसे हासिल करें मनचाही सफलता, चुटकी बजाते सब मानेंगे आपकी बात

यह होगा परीक्षा पैटर्न
योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित प्रतियोगिता परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मापदंड परीक्षा, साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी। पहली प्रारंभिक परीक्षा और दूसरी मुख्य परीक्षा। दोनों परीक्षाएं निर्धारित 200 अंकों की होंगी। इनके लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जाएगा। प्रत्येक परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

यूं करें ऑनलाइन आवेदन
आवेदक संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पेज पर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन एंड मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें। अब रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। इसमें मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें और प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करें। फोटोग्राफ्स, साइन, जाति आदि जानकारियां भरें और अंत में पेमेंट करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Q2LDMI
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments