BSTET: बिहार एसटीईटी परीक्षा कल, यहां देखें परीक्षा पैटर्न
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) कल यानी 28 जनवरी, 2020 को बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) आयोजित करने जा रहा है।
BSEB माध्यमिक स्कूल कक्षाओं (कक्षा 9 और 10) और 12,065 वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षक रिक्तियों (कक्षा 11 और 12) के लिए 5,270 शिक्षक रिक्तियों को भरने के लिए BSTET का आयोजन कर रहा है।
BSTET दो पेपर - पेपर I और पेपर II के लिए आयोजित किया जा रहा है। BSTET पेपर I का आयोजन सुबह 10.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे और पेपर- II का आयोजन दोपहर 2.00 बजे से शाम 4.30 बजे तक किया जाएगा।
पेपर I को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार माध्यमिक स्कूल शिक्षक के चयन के लिए पात्र होंगे और पेपर II वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शिक्षक के लिए।
परीक्षा पैटर्न
BSTET प्रश्न पत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। दोनों पेपर में 100 विषय-विशिष्ट प्रश्न और 50 प्रश्न शिक्षण पद्धति और शोध योग्यता के बारे में होंगे। परीक्षा की अवधि दो घंटे 30 मिनट है।
पेपर - I
विषय में प्रश्न मार्क्स
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 30 30
भाषा 1 (हिंदी / उर्दू) 30 30
भाषा 2 (उर्दू / बंगला) 30 30
गणित 30 30
पर्यावरण अध्ययन 30 30
कुल 150 150
पेपर II
विषय में प्रश्न मार्क्स
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 30 30
भाषा 1 (हिंदी / उर्दू / बंगला / मेथाली /
भोजपुरी / संस्कृत / अरबी / फारसी / अंग्रेजी) ३० ३०
भाषा 2 (उर्दू / बंगला / हिंदी / भोजपुरी /
मेथाली / संस्कृत / आरबी / फारसी / अंग्रेजी) 30 30
गणित और विज्ञान / सामाजिक विज्ञान 60 60
कुल 150 150
BSTET एडमिट कार्ड
BSEB ने BSTET एडमिट कार्ड को अपनी आधिकारिक वेबसाइट बना दिया है। जिन उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्राप्त करना है, उन्हें बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट - bsebstet2019.in पर जाने की सलाह दी जाती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बीएसईबी प्रवेश पत्र प्रस्तुत किए बिना किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
उम्मीदवार नीचे दिए गए प्रत्यक्ष लिंक से BSTET प्रवेश पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं।
BSTET एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें
from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3aLTEOp
via IFTTT
Post a Comment
0 Comments