DU ने तकनीकी सहायता विकसित करने के लिए ऑनलाइन, सेमेस्टर परीक्षा कर सकता है आयोजित

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के साथ, दिल्ली विश्वविद्यालय, जो एशिया का सबसे बड़ा है, अब विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है।

इस उद्देश्य के लिए, विश्वविद्यालय ने अपने कंप्यूटर केंद्र (DUCC) को एक मंच के साथ आने के लिए कहा है जिसका उपयोग इन परीक्षाओं के संचालन के लिए किया जा सकता है।


DUCC में एक वरिष्ठ अधिकारी ने विकास की पुष्टि की। अधिकारी ने कहा, "हमें प्रशासन से निर्देश मिले हैं और इस पर विकल्प तलाशने शुरू कर दिए हैं। हम देख रहे हैं कि क्या हमें इसके लिए स्मार्टफोन एप्लिकेशन लाने की जरूरत है या वेबसाइट काम कर सकती है।
इस बीच, डीयू के परीक्षा विभाग ने भी पुष्टि की कि विश्वविद्यालय ऑनलाइन परीक्षा के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहा है। हालांकि अंतिम निर्णय यूजीसी द्वारा गठित समितियों और एचआरडी मंत्रालय द्वारा वर्तमान परिदृश्य पर उनके सुझावों के बाद ही लिया जाएगा।

डीयू के परीक्षा केंद्र के डीन डॉ. विनय गुप्ता ने कहा, "हम ऑनलाइन परीक्षाओं को परीक्षा आयोजित करने के एकमात्र तरीके के रूप में देखते हैं, खासकर ऐसे समय में जब छात्रों को अपना घर नहीं छोड़ना चाहिए। लेकिन अंतिम निर्णय समितियों की रिपोर्ट के बाद ही लिया जा सकता है।"

गुप्ता ने यह भी दावा किया कि दिल्ली विश्वविद्यालय पहले और दूसरे सेमेस्टर के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के बढ़ावा देने की योजना बना रहा है। "ये केवल अफवाहें हैं, विश्वविद्यालय ने कभी इस चीज के लिए एक विचार भी नहीं दिया है।


पिछले साल, छात्रों और जेएनयू प्रशासन के एक वर्ग के बीच लंबे समय तक आमने-सामने रहने के कारण, विविधता को ईमेल के माध्यम से छात्रों को प्रश्न भेजना था, और बदले में छात्रों को एक नियत तारीख तक जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। मॉड्यूल को एक बड़े वर्ग से आलोचना मिली थी क्योंकि कई लोगों का मानना था कि इससे अनुचित साधनों को बढ़ावा मिलेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2RAL7Gb
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments