भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2023 अधिसूचना जारी, ऑनलाइन आवेदन करें

Indian Army Agniveer Recruitment 2023: अग्निपथ योजना के अनुसार, भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती रैली के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। इस अधिसूचना में भर्ती रैली के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान की गई है। इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसके मुताबिक रैली से पहले ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा देनी होगी और केवल उन्हीं उम्मीदवारों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा, जिन्होंने लिखित परीक्षा पास की है। भारतीय सेना में उम्मीदवारों को शामिल करने के लिए भारतीय सेना द्वारा रैली-वार अग्निवीर भर्ती 2023 अधिसूचना जारी की गई है। अभ्यर्थी joinndianarmy.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत सशस्त्र बलों के लिए 17.5 से 21 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं की भर्ती की जाएगी। अग्निवीर के रूप में सेना में शामिल होने के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अवधि 16 फरवरी से 15 मार्च, 2023 तक है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आयु, शिक्षा और शारीरिक मानकों सहित कुछ योग्यताओं को पूरा करना होगा।

 

भर्ती रैली -

यदि आप भारतीय सेना में शामिल होने में रुचि रखते हैं, तो 16 फरवरी से 15 मार्च तक https://ift.tt/6ZkGSYp पर हमारी भर्ती रैली में आएं! तब तक रजिस्ट्रेशन खुला रहेगा। इस भर्ती प्रक्रिया में जनरल ड्यूटी, क्लर्क एसकेटी, टेक्निकल और ट्रेड्समैन पद शामिल होंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सबसे पहले परीक्षा होगी।

ऑनलाइन आवेदन-

आवेदन सेना की वेबसाइट से करना होगा सेना द्वारा अपनी वेबसाइट https://ift.tt/6ZkGSYp पर ट्रेड वाइज प्रैक्टिस पेपर्स के लिंक और ऑनलाइन परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने की जानकारी प्रदान की गई है। ऑनलाइन परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया आगरा में सेना भर्ती कार्यालय से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें - बीएसएफ में नौकरी का सुनहरा मौका, 1284 कांस्टेबल और अन्य पदों के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2023 अधिसूचना जारी, ऑनलाइन आवेदन करें


आवश्यक - योग्यता ?

1. अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) - उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 45% अंकों के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, और प्रत्येक विषय में 33% अंक होने चाहिए।
2. अग्निवीर (तकनीकी) - उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट पास होना चाहिए, और विज्ञान में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय होना चाहिए।
3. अग्निवीर (क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल)- आवेदक को किसी भी स्ट्रीम (कला, वाणिज्य, विज्ञान) में कुल मिलाकर न्यूनतम 60% अंकों के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
4. अग्निवीर ट्रेड्समैन - उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। अग्निवीर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स)- उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं पास होना चाहिए।

यह भी पढ़ें - पंजाब पुलिस में बम्पर भर्ती, कुल 1746 पदों के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/i6Udoq3
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments