IITM Recruitment 2023 : रिसर्च एसोसिएट, रिसर्च फैलो पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस तिथि तक कर सकते हैं आवेदन

IITM Jobs Notification : केंद्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Tropical Meteorology) (आइआइटीएम) (IITM), पुणे ने अनुसंधान सहयोगी (Research Associate) और अनुसंधान अध्येता (Research Fellow) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के जरिए कुल 22 पदों को भरा जाएगा। इनमें से रिसर्च एसोसिएट के लिए 12, जबकि रिसर्च फैलो पदों के लिए 10 पद हैं। रिसर्च एसोसिएट और फैलो के कुल पदों में से दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए क्रमश: 2 और 4 पद आरक्षित हैं।

शैक्षणिक योग्यता
रिसर्च एसोसिएट पदों के लिए अभ्यर्थियों ने संबंधित विषय में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल कर रखी हो। साथ ही संबंधित क्षेत्र में साइंस साईटेशन इंडेक्स (एससीआई) जर्नल में कम से कम एक फस्र्ट ऑथर शोधपत्र हो। वहीं, रिसर्च फैलो पदों के लिए अभ्यर्थियों के पास भौतिक विज्ञान/रसायन विज्ञान/गणितीय विज्ञान से संबंधित विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री हासिल कर रखी हो। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

आयु सीमा
26 जून, 2023 तक रिसर्च एसोसिएट पदों के लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 35, जबकि फैलो पदों के लिए अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में 5 साल की छूट, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर) अभ्यर्थियों को 3 साल की छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट https://ift.tt/0sqI7YR पर लॉगिन कर 26 जून (शाम 5 बजे) तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते वक्त अभ्यर्थियों को फोटो, हस्ताक्षर सहित अन्य जरूरी दस्तावेज की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/fzjrty3
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments