रलव म अपरटस टरन क बपर भरत अपलई करन क लसट डट 26 जलई

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल वेस्टर्न रीजन (आरआरसीडब्ल्यूआर) ने अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए भर्ती निकाली है। इसके जरिए वेस्टर्न रीजन की ओर से 3,624 अप्रेंटिस की नियुक्तियां की जाएंगी। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 जून से शुरू हुई है। आवेदन की आखिरी तारीख 26 जुलाई, 2023 है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट rrc-wr.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें। लॉगिन आइडी और पासवर्ड के माध्यम से फॉर्म भरें और फीस जमा करें। इसके बाद डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और सबमिट करें। भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति-जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिला अभ्यर्थियों को शुल्क में पूर्ण छूट प्रदान की गई है।

अनिवार्य योग्यता
रेलवे में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता 10 वीं पास रखी गई है, जिसे उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। इसके अलावा एनसीवीटी या एससीवीटी से मान्यता प्राप्त संबंधित ट्रेड में आइटीआइ सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

 

15 से 24 साल आयुसीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु 15 से 24 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 26 जुलाई, 2023 के आधार पर की जाएगी। अनुसूचित जाति, जनजाति को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी के आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट जाएगी। वहीं पीडब्ल्यूडी और एक्स सर्विसमैन को अधिकतम आयु सीमा में दस वर्ष की छूट दी जाएगी। पात्रता संबंधित जानकारी के लिए अभ्यर्थी आवेदन करने से पूर्व आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें।

 

मेरिट के आधार पर होगा चयन
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट लिस्ट हाईस्कूल और आइटीआइ में मिले अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। कोई भी लिखित परीक्षा या इंटरव्यू का आयोजन नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : RPSC ने निकाली 905 पदों पर सीधी भर्ती, 1 जुलाई से करें ऑनलाइन अप्लाई



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ONs7cmE
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments