West Bengal Police Constable Vacancy: कांस्टेबल पद के लिए निकाली गई 3464 भर्ती, जल्द करें अप्लाई

West Bengal Police Constable Vacancies 2024: पश्चिम बंगाल के युवाओं के लिए काम की खबर है। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने कोलकाता पुलिस में 3734 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें कांस्टेबल पद के लिए 3464 सीट्स हैं और महिला कांस्टेबल के लिए 270 पदों पर भर्ती है। इच्छुक उम्मीदवार prb.wb.gov.in पर जाकर अप्लाई करें।

आवेदन की अंतिम तारीख (Police Constable Form Applying Date)


आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू होकर 29 मार्च तक चलेगी। अभ्यर्थी 29 मार्च के बाद अप्लाई नहीं कर सकेंगे। आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए 7 अप्रैल 2024 का समय निर्धारित किया गया है।

योग्यता, उम्र सीमा और चयन दक्षता (Eligibility Criteria Of WB Police Constable)


18 से 30 वर्ष की आयु वाले 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। बता दें न्यूनतम आयु सीमा सभी वर्ग के लोगों के लिए 18 वर्ष है। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में एससी/एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष की छूट है। वहीं ओबीसी-ए और ओबीसी क्लास बी को 3 वर्ष की छूट मिलेगी। वहीं शारीरिक दक्षता संबंधित सभी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट जरूर देखें।

पुरुष के लिए शारीरिक दक्षता

  • लंबाई- 167 सेमी
  • छाती- 78 सेमी (फुलाकर 83 सेमी)

महिलाओं के लिए शारीरिक दक्षता

  • लंबाई - 160 सेमी

परीक्षा का पैटर्न (West Bengal Police Constable Exam Pattern)


पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए सबसे पहले प्रीलिम्स की परीक्षाएं होंगी। इसके बाद फिजिकल टेस्ट (PET/PST) पास करना होगा और फिर मुख्य लिखित परीक्षा होगी। ऐसे अभ्यर्थी जो लिखित परीक्षा में सफल होंगे उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन शुल्क (Application Fees Of West Bengal Police Constable)


पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 170 रुपये है। पश्चिम बंगाल के SC/ST वर्ग को छोड़कर अन्य सभी वर्ग के लिए यही राशि निर्धारित की गई है। पश्चिम बंगाल के अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 20 रुपये का शुल्क है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/WfnMrjG
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments