RSMSSB Bharti: 12वीं पास युवाओं के लिए राजस्थान में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, ऐसे करें अप्लाई

Rajasthan RSMSSB Bharti: राजस्थान में 12वीं पास युवाओं के लिए नौकरी (12th Pass Sarkari Naukri) पाने का सुनहरा मौका है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 12वीं पास युवाओं के लिए 474 पदों पर भर्ती निकाली है। ये भर्तियां स्टेनोग्राफर और निजी सहायक ग्रेड सेकेंड के पदों पर हैं, स्टेनोग्राफर के लिए 194 पद और निजी सहायक ग्रेड सेकेंड के लिए 280 पद। स्टेनोग्राफर के सभी 194 पदों पर अनुसूचित क्षेत्र कैटेगरी के लिए भर्ती है जबकि निजी सहायक में 257 पदों पर गैर अनुसूचित क्षेत्र और 23 पर अनुसूचित क्षेत्र के लिए भर्ती है। इच्छुक उम्मदीवार कर्मचारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

योग्यता, आयु सीमा, चयन और आवेदन शुल्क (RSMSSB Eligibility Criteria)

  • योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की डिग्री या समकक्ष।

  • आयु

18-40 वर्ष


आयु सीमा में अलग-अलग वर्ग से आने वाले लोगों को छूट मिली है। ईडब्लूएस, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट है। साथ ही सामान्य वर्ग की महिला को भी 5 वर्ष की छूट है। वहीं राजस्थान राज्य की ईडब्लूएस, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट है।

  • चयन

कर्मचारी चयन आयोग की इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों का फाइनल सेलेक्शन डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद ही होगा।

  • आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है। वहीं राजास्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है।

आवेदन करने की प्रक्रिया (RSMSSB Application Process)


अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट पर जाकर रिक्रूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘Apply Online’ पर क्लिक करें। आपके सामने SSO पोर्टल ओपन होगा। यहां आवेदन करें। आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर जाकर विज्ञापन में दिए सभी दिशा-निर्देश को अच्छे से पढ़ लें। बता दें कि One Time Registration प्रक्रिया है तो कोई भी गलती न करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/KOBJDi2
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments