Job Interview: इंटरव्यू में भूल से भी न करें ये गलती, तैयार कर लें इन 7 सवालों के जवाब

Job Interview Questions: जॉब इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो ये खबर पढ़ लें, बहुत काम की है। इंटरव्यू से डर सभी को लगता है लेकिन इसकी तैयारी करके खुद में आत्मविश्वास जगाया जा सकता है। यदि आप इंटरव्यू की तैयारी करके जाते हैं तो इससे नौकरी पाने में बहुत मदद मिलेगी। ऐसे में आज जानेंगे कुछ सवाल जो आमतौर पर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं।

जॉब इंटरव्यू में किन-किन बातों का रखें ध्यान (Job Interview Mein Kya Kare 2024)

  • कम्युनिकेशन स्किल्स
  • कॉन्फिडेंश
  • इंटेलिजेंस

यह भी पढ़ें- राजस्थान का ये जिला CA की तैयारी के लिए है बेस्ट, देखें

अपने बारे में कुछ बताएं (Job Interview Introduction)


किसी भी इंटरव्यू की शुरुआत इसी सवाल (Job Interview Question) से होती है। यह सवाल इसलिए भी पूछा जाता है कि आपको बातचीत के लिए तैयार होने का समय मिल जाए। इस प्रश्न के जवाब में सबसे पहले अपना छोटा सा परिचय दें। अगर अनुभवी हैं तो अपने पिछले जॉब के बारे में बताएं और अगर फ्रेशर हैं तो कॉलेज या करिकुलर एक्टिविटीज आदि के बारे में बताएं।

कंपनी को आपसे क्या फायदा है

इस प्रश्न का सीधा अर्थ है कि आप किस फील्ड में काम करना चाहते हैं और कंपनी को अपने काम से कैसे फायदा पहुंचाएंगे। ऐसे सवालों के जवाब में इंटरव्यू पैनल को बताएं कि आप की खासियत और दिलचस्पी किस क्षेत्र में है और आप कैसे अपना बेस्ट दे सकते हैं। सवालों का जवाब देते हुए संबंधित काम को लेकर दिलचस्पी दिखाएं।

ताकत और कमजोरी बताएं (Job Interview Questions)

इस सवाल के जवाब में आप अपने उन गुणों को बताएं जो संंबंधित प्रोफाइल के लिए फिट बैठ रहे हों। साथ ही कुछ आम गुणों के बारे में बता सकते हैं जैसे अच्छा टीम लीडर होना, अच्छी कम्युनिकेशन आदि। लेकिन ध्यान रहे आप ऐसे किसी खूबी का बखान न करें जिसमें आप कच्चे हों। पैनल की ओर से इसकी जांच के लिए सवाल किए जा सकते हैं, जिसमें फंसने पर आपका इंप्रेशन खराब हो जाएगा। इसका असर आपके पूरे इंटरव्यू पर पड़ सकता है।

interview_tips.jpg

वहीं आप अपनी कमजोरी भी बताएं। किसी व्यक्ति में कमजोरी होना आम बात है। लेकिन ध्यान रहे कि आप अपनी कमजोरी को भी इस रूप में प्रस्तुत करें, जिससे आप स्मार्ट लगें।

आपने अपनी पिछली जॉब क्यों छोड़ी?

आपको अपनी पिछली कंपनी या बॉस के बारे में कोई नकारात्मक बातें नहीं करनी चाहिए, इससे आपकी छवि खराब होगी। इस तरह के रिजन देने से बचें। आप करियर ग्रोथ, आर्थिक तरक्की आदि बातों का हवाला दे सकते हैं। यदि आपके करियर में गैप है तो पैनल को उसका सही रिजन बताएं, बस आपका बताने का तरीका आत्मविश्वास से भरा होना चाहिए। झूठ बोलने पर आप फंस सकते हैं।

खुद को अगले 5 साल में कहां देखते हैं (Interview Tips)

अपने लक्ष्यों और सपनों को लेकर ईमानदार रहें। पैनल यथार्थवादी अपेक्षाओं के बारे में जानना चाहता है। साथ ही इस सवाल के माध्यम से पैनल ये जानना चाहता है कि आपकी महत्वकांक्षा को पूरा करने में कंपनी किस भूमिका में है।


यह भी पढ़ें- CBSE स्कूल में पढ़ता है आपका बच्चा तो लेनी होगी नई किताबें

सैलरी को कैसे जस्टिफाई करेंगे

आमतौर पर यह सवाल तब ही पूछा जाता है जब इंटरव्यू सही गया हो। किसी पद के लिए वैकेंसी निकलती है तो उसके साथ ही सैलरी का विवरण भी निकाला जाता है। आप अपने अनुभव, पिछली सैलरी और कंपनी द्वारा जारी नोटिफिकेशन का मिलान करते हुए एक एवरेज सैलरी सोच कर जाएं। अगर इंटरव्यू अच्छा गया है तो आप उससे थोड़ा ज्यादा भी मांग सकते हैं, लेकिन नेगोसिएशन का ऑप्शन रखें।

हम आपको ही क्यों हायर करें?

वैकेंसी में दिए गए जानकारी से संबंधित गुणों के बारे में बताना होगा। साथ ही अपनी कोई एक ताकत जो आपको दूसरों से अलग दिखाती हो, जिसके माध्यम से आप पैनल को भरोसा दिला सकें कि आप ही इस रोल के लिए बेस्ट हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ViwsQ15
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments