Rajasthan Sarkari Naukri: सफाई कर्मचारी भर्ती में प्रमाण-पत्र को लेकर बदले नियम, आज ही करें फॉर्म में सुधार

Rajasthan Safai Karamchari Recruitment 2024: राजस्थान के युवा जो सरकारी नौकरी (Rajasthan Sarkari Naukri) की तलाश में हैं, उनके लिए काम की खबर। राजस्थान सफाई कर्मी भर्ती के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। यह भर्ती राज्य के 186 नगरीय निकायों में कुल 24797 पदों पर निकाली गई थी। अब 27 मार्च को ऑनलाइन फॉर्म में संशोधन की प्रक्रिया शुरू होगी। 2 अप्रैल तक फॉर्म में संशोधन किया जा सकेगा।


राजस्थान सफाई कर्मी भर्ती आवेदन में नगरीय निकाय के ठेकेदार से एक साल का सीवरेज या सार्वजनिक सड़क साफ किए जाने का अनुभव प्रमाण पत्र (Work Experience Certificate Of Rajasthan Safai Karamchari Recruitment) अनिवार्य है। यह नए आदेश के तहत तय किया गया है। बहुत से अभ्यर्थियों ने सिर्फ प्राइवेट संस्थानों में सफाई का अनुभव प्रमाण पत्र लगाया है। ऐसे अभ्यर्थियों को अब नया अनुभव प्रमाण पत्र लगाना होगा।

यह भी पढ़ें- राजस्थान के इस विश्वविद्यालय ने निकाली प्रोफेसर के पदों पर भर्ती

कैसे होगा चयन? (Rajasthan Sarkari Naukri)


राजस्थान की इस सरकारी नौकरी (Rajasthan Sarkari Naukri) में उम्मदीवारों का चयन लॉटरी के आधार पर होगा। इसमें भर्ती से तीन गुणा अधिक उम्मीदवार को चुना जाएगा। इसके बाद 3 महीने तक प्रैक्टिकल टेस्ट होगा, जिसमें सभी को सफाई करके दिखानी होगी। इन तीन महीनों के दौरान सरकार सभी उम्मीदवारों को पैसे भी देगी। प्रैक्टिकल टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर जिन उम्मीदवारों का चयन होगा, उन्हें सरकार दो साल के प्रोबेशन पीरियड के साथ चुनेगी। इसके बाद उन्हें स्थायी रूप से नियुक्त कर लिया जाएगा। लॉटरी का काम निकाय स्तर पर गठित चयन समिति देखेगी। प्रमाण पत्र रखने वाले वाल्मीकि या हैला समाज के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

इन बातों का ध्यान रखें (Rajasthan Safai Karamchari Bharti)

  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है
  • अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए
  • अभ्यर्थी के पास किसी भी नगरीय निकाय केंद्र या राज्य के किसी भी विभाग में राज्य या केंद्र द्वारा सत्यापित स्वशासी संस्था और सरकारी संस्था के एक साल का काम का अनुभव होना चाहिए


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/rvdDlzZ
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments