BPSC Exam Calendar 2023: BPSC वार्षिक कैलेंडर जारी 40 हजार से अधिक पदों पर भर्ती, देखें डिटेल्स

BPSC Exam Calendar 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने साल 2023 में होने वाली भर्तियों का वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने कैलेंडर में आयोग की तरफ से कुल 33 भर्ती परीक्षाओं की डिटेल्स साझा की है। इन भर्तियों के तहत कुल 45892 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। बीपीएससी (BPSC) परीक्षा कैलेंडर में वार्षिक आधार पर बीपीएससी (BPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाओं के लिए पद के लिए रिक्तियों की संख्या के साथ-साथ परीक्षा की तारीखों और परिणाम जारी करने की तारीखों का भी ऐलान इस कैलेंडर में किया है। जो उम्मीदवार बीपीएससी (BPSC) परीक्षा 2023 की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें बीपीएससी परीक्षा कैलेंडर 2023 को अच्छी तरह से देखना चाहिए कि बीपीएससी (BPSC) द्वारा 2023 के लिए कौन सी रिक्तियां हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए बिहार लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

 

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) परीक्षा डेट्स ?

32वीं न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 155 पदों पर भर्ती के लिए 4 जून को किया जाएगा। इसके अलावा बीपीएससी असिस्टेंट भर्ती प्रीलिम्स परीक्षा 28 अप्रैल को होगी। इसके अलावा बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम 27 मार्च 2023 को जारी होगा। इसका मेंस एग्जाम 12 मई को आयोजित किया जाएगा और रिजल्ट 26 जुलाई को घोषित होगा और इंटरव्यू 11 अगस्त को जारी किया जाएगा, जबकि फाइनल रिजल्ट 9 अक्टूबर 2023 को जारी होगा।

यह भी पढ़ें - RBI Recruitment 2023: भारतीय रिजर्व बैंक में हो रही है इन पदों के लिए भर्ती, देखें यहां

 
bpsc_jobs.jpg


बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) एग्जाम सिलेबस व पैटर्न ?

BPSC सिलेबस 2023 को प्रीलिम्स और मेन्स के दो लिखित चरणों में विभाजित किया गया है। प्रीलिम्स परीक्षा पहला चरण है जो क्वालिफाइंग है। प्रीलिम्स क्लियर करने वाले उम्मीदवार अगले चरण के की परीक्षा में शामिल होंगे। मेरिट लिस्ट मेन्स और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित की जाएगी। प्रीलिम्स और मेन्स के लिए बीपीएससी (BPSC) सिलेबस मुख्य रूप से बिहार राज्य के सामान्य ज्ञान से संबंधित विषयों पर होगा। जिसमें सामाजिक विज्ञान, अर्थव्यवस्था, राजनीति आदि शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए बिहार लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - NEET UG 2023: नीट परीक्षा में होगा SC और ST छात्रों को फायदा, देखें क्या है गुड न्यूज़ ?

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/S8JYpmo
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments