सोशल मीडिया तेलंगाना में 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों के लिए बना साधन

लॉकडाउन के कारण शैक्षिणिक स्थितियां बदल गई है। इन दिनों ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म शिक्षा का महत्वपूर्ण केन्द्र बन गया है। वाट्सऐप और यूट्यूब जैसे ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म ने तेलंगाना सामाजिक और आदिवासी कल्याण आवासीय शैक्षणिक प्रतिष्ठानों में दो लाख से अधिक छात्रों के लिए पारंपरिक शिक्षण संस्थानों को बदल दिया है। लॉकडाउन के कारण राज्य के ज्यादातर ग्रामीण और दूरदराज के कोनों में रहते हैं। जैसे ही तेलंगाना सहित देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया, तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेजिडेंशियल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TSWREIS) और तेलंगाना ट्राइबल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट सोसाइटी (TTWREIS) से संबंधित विभिन्न आवासीय स्कूलों में पढ़ने वाले इन छात्रों को घर वापस भेज दिया गया।

“अभूतपूर्व COVID-19 महामारी ने दुनिया भर में शिक्षकों, छात्रों, अभिभावकों और शैक्षिक प्रशासकों के लिए कई चुनौतियाँ पेश की हैं। हम इस तरीके से एक अभिनव तरीके से आगे बढ़े हैं और छात्रों के बीच शिक्षण और सीखने को बढ़ावा देने और शिक्षण संस्थानों के बंद होने के कारण पैदा हुई खाई को पाटने के लिए डिजिटल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को अपनाया है।

शिक्षकों को अकादमिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब, ई-टेक्स्टबुक्स और एससीईआरटी (स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल ट्रेनिंग एंड रिसर्च, तेलंगाना) की पुस्तकों और टी-एसएटी टेलीविजन चैनल जैसे अन्य टूल के साथ ऑनलाइन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया।
कक्षा 10 के छात्रों के लिए, जो सार्वजनिक परीक्षा दे रहे हैं, व्यक्तिगत लॉगिन आईडी दिए गए थे और इन आईडी में उन्हें विभिन्न विषयों में ऑनलाइन प्रश्न पत्र, पाठ्यक्रम और मॉक टेस्ट उपलब्ध कराए गए थे।

कुछ शिक्षक ऑनलाइन शिक्षण के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाओं का उपयोग कर रहे हैं।


शिक्षक और प्रिंसिपल छात्रों की शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा कर रहे हैं और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके छात्रों द्वारा लिखित असाइनमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और परीक्षाओं की एक श्रृंखला का मूल्यांकन कर रहे हैं।

हाल ही में TSWREI और TTWREI सोसायटी ने कक्षा 6 से 10 के लिए राज्य में संचालित TSAT विद्या टीवी चैनल के माध्यम से ज्ञान पाठ कार्यक्रम के हिस्से के रूप में टेलीविज़न पाठ का आयोजन शुरू किया।


तेलंगाना में लाखों छात्रों के लाभ के लिए दोनों समाजों के विशेषज्ञ शिक्षक एक महीने के लिए विभिन्न विषयों में ऑनलाइन कक्षाएं देते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2W4TFq6
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments